शाहरुख़ खान का नाम दुनिया के सबसे प्रशंसक व्यक्तियों की लिस्ट में हुआ शामिल

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का नाम दुनिया के सबसे प्रशंसक व्यक्तियों (Worlds Most Admired People) की लिस्ट में शामिल किया गया है. आपको बता दें कि एक्टर शाहरुख खान का नाम दुनिया में सबसे ज़्यादा प्रशंसा पाने वाले व्यक्तियों की लिस्ट में 14 नंबर पर शामिल हुआ है. इसी क्रम में भारतीय सिनेमा जगत के बादशाह अमिताभ बच्चन भी इसी लिस्ट में शामिल हैं.

पूरी दुनिया के सबसे प्रशंसित पुरुषों हर साल एक लिस्ट जारी होती है, जिसमें अलग अलग बिज़नेस केटेगिरी या राजनेताओं की एक कुलीन सूची तैयार की जाती है जो उनके सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी आधारित होती है. जिससे उस व्यक्ति की पॉपुलरटी का पता लगाया जाता है कि लोग आखिर किसके बारे में और क्यों बात कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- शाहरुख़ खान कितनी संपत्ति के मालिक हैं

दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रशंसक व्यक्तियों की लिस्ट में शाहरुख़ खान 14वें स्थान पर

शाहरुख और अमिताभ बच्चन इस (Amitabh Bachchan) सूची में क्रमशः 14 वें और 15 वें स्थान पर हैं, जबकि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का नाम भी यहाँ इस सूची में 8 वें स्थान पर हैं. इसके बाद अगर हम बात करें भारतीय क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर साहब की तो इन्हें 12 वें स्थान पर जगह दी गयी है और हमारे प्यारे भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को भी 18 वें नंबर पर रखा गया है.

शाहरुख़ खान

दुनियाभर के सबसे ज़्यादा चर्चित प्रशंसक व्यक्तियों की लिस्ट में पहला स्थान पाने वाले, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं. हालांकि ये पिछले साल भी पहले नंबर पर थे, तब से लेकर अब तक इनकी प्रसिद्धि और प्रशंसा में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आई है.

दूसरे नंबर पर है बिल गेट्स, यह भी बराक ओबामा की तरह दूसरे नंबर पर बरकरार हैं. पिछले साल भी ये नंबर 2 पर थे. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीसरे नंबर पर हैं. चीनी राष्ट्रपति इन दोनों की तरह ही पिछले वर्ष भी तीसरे नंबर पर थे.

दुनिया के सबसे ज्यादा प्रशंसक व्यक्तियों की लिस्ट में ,चौथे नंबर पर आते हैं फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो. और उसके अलावा छटे नंबर पर नाम है एलन मस्क का. आपको बता दें कि यह वही एलन मस्क हैं, जिन्हें हाल ही में टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. एलन मस्क इस दुनिया (धरती के) इंसान और दूसरे प्राणियों को मंगल ग्रह पर शहर बनाकर बसाने की बात भी कर चुके हैं, और उनका यह ड्रीम प्रोजेक्ट भी है. एलन मस्क टेस्ला कंपनी के मालिक हैं.

world's most admired people
List of world’s most admired people

इसके अलावा लिस्ट में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान, ब्लादिमीर पुतिन, अलीबाबा के फाउंडर चयन के सबसे बड़े बिज़नेसमैन जैक मा, वारेन बफेट जैसे लोगों का नाम और नए अमेरिका के राष्ट्रपति जॉय बिडेन का नाम भी इसमें शामिल है.

दुनिया की सबसे ज़्यादा प्रशंसक और चर्चित महिलाओं के नाम

साल 2021 में दुनिया भर की सबसे सबसे ज्यादा प्रशंसक पाने वाली और चर्चित महिलाओं में पहला नाम है पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का. फिर भारतीय मूल की कमला हैरिस जो की अभी अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैं.

मिशेल ओबामा के बाद इस लिस्ट में शामिल है, हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली और लन्दन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, फिर टेलर स्विफ्ट और हिलेरी क्लिंटन का नाम आता है.

इसके अलावा सुधा मूर्ति, महानायक अमिताभ बच्चन की बहु ऐश्वर्या राय बच्चन, पर्यावरण की रक्षा करने वाली लड़की ग्रेटा थनबर्ग और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रैम्प की बेटी मेलानिया ट्रंप, ये सभी ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने 2021 में अपने काम की वजह से प्रशंसा पायी.

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.