TATA Coin क्या है? क्‍या आपको करना चाहिए इस क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश? जाने टाटा कॉइन के बारे में कुछ जरूरी बातें

क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) की दुनिया में टाटा कॉइन (TATA Coin) ने कदम रखने के साथ ही चर्चा बढोरनी शुरू कर दी है. हाल ही में बिनेंस स्मार्ट चेन (BSC) पर लिस्‍टेड इस क्रिप्‍टोकरेंसी की वैल्‍यू ने 1200 फीसदी से अधिक का उछाल आया है.

टाटा कॉइन 5 मार्च को 0.008 डॉलर पर था और 6 मार्च को यह बढ़कर 0.24 डॉलर पर पहुंच गया. TATA Coin वर्तमान में 0.09 डॉलर पर कारोबार कर रहा है.

क्‍या है टाटा कॉइन?

एक अनजान कॉइन के लिहाज से देखा जाए तो टाटा कॉइन का मार्केट कैपिटलाइजेशन 718,300 डॉलर का होना अपने आप में एक बड़ी बात है. अगर आप भी TATA Coin में इन्‍वेस्‍ट का मन बना रहे है तो उससे पहले इसके बारे में कुछ बातें जान लें.

TATA Coin in india

TATA Coin पूरी तरह से डीसेंट्रलाइज्‍ड है, यानि इसे कोई एकल इकाई या व्यक्ति कंट्रोल नहीं करता है. इसका मकसद डीसेंट्रलाइज्‍ड माहौल को बढ़ाना है.

ट्रांजैक्‍शन फीस को कम करना और इंटरनेशनल पेमेंट्स को फास्‍ट व सस्ता बनाना TATA Coin का मकसद है. दरअसल इसकी सप्‍लाई लिमिटेड है और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

बता दें कि TATA Coin को डिजाइन इस तरह किया गया है कि ये कभी भी 90 लाख सिक्कों से अधिक नहीं होगा. यही चीज इसे गोल्‍ड से अलग बनाती है.

टाटा कॉइन में 100 फीसदी पब्लिक लिक्विडिटी है. इसके डेवलपर्स के पास कोई कॉइन नहीं है. ऐसे में इसके दामों में बदलाव करने के लिए डेवलपर्स का भी कोई कंट्रोल नहीं होगा.

क्‍या आपको करना चाहिए निवेश

cnbctv18 के अनुसार किसी कॉइन के मूल्य की भविष्यवाणी असंभव है. बीते सालों कई कॉइन सुर्खियों में रहे, उनके निवेशकों को फायदा भी हुआ. लेकिन यह कम वक्‍त के लिए रहा. बाद में उनकी कीमतों वापस सामान्‍य हो गईं. क्रिप्‍टोकरेंसी में अस्थिरता अधिक होती है.

अभी के लिए TATA Coin एक अच्‍छा निवेश दिख रहा है, लेकिन यह कुछ घंटों में बदल भी सकता है. क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में TATA कॉइन बहुत छोटी है. CoinMarketCap पर यह 2,953वें नंबर पर है. ऐसे में निवेश से पहले सभी जोखिमों को ध्‍यान से देख और समझ लें.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.