बड़ी खबर: घरेलू गैस में मिल सकती है तगड़ी सब्सिडी, जानिए फिर कितने का मिलेगा सिलेंडर

बीते कुछ समय में मंहगाई आसमान छू चुकी हैं, हर चीज के दामों में तेजी से उछाल आया है. पेट्रोल-डीजल के दाम जिस तरह से बढे हैं, उसका असर हर क्षेत्र में देखने को मिला हैं. हालांकि त्याहौरी सीजन के बीच केंद्र व राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल के टैक्स में छूट देकर दामों में कुछ गिरावट की थी. इसके बाद अब खबर हैं कि जल्द ही रसोई में भी राहत का तड़का लग सकता हैं. बताया जा रहा हैं कि घरेलू गैस पर जल्द लोगों को राहत मिल सकती हैं.

भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोनाकाल के दौरान घरेलू गैस पर बंद की गई सब्सिडी जनवरी से फिर शुरू हो सकती है. गैस डीलर्स को तेल कंपनियों की ओर से संकेत के मुताबिक घरेलू सिलेंडर पर सरकार द्वारा 303 रु. तक की छूट दी जा सकती हैं.

पेट्रोल-डीजल के बाद रसोई में राहत

मौजूदा वक्त में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 903 रु. है, अगर सरकार यह सब्सिडी मिलती है तो घरेलू गैस सिलेंडर 590 रु. तक हो सकता हैं. वर्ष 2020 अप्रैल में आखिरी बार सब्सिडी के तौर पर 147.67 रुपए मिली थी. तब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 731 रुपए था जो सब्सिडी के बाद 583.33 रुपए में मिल रहा था.

gas cylinder

इस दामों की तुलना में अब तक घरेलू गैस सिलेंडर पर 205.50 रु. और कमर्शियल सिलेंडर पर 655 रु. बढे हैं. वहीं रिपोर्ट के अनुसार सरकार सब्सिडी को फिर से शुरू करने का मन चुनावों को देखकर बना रही हैं.

यूपी, पंजाब व उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले है, केंद्र सरकार ने साल 2015 में घरेलू उपभोक्ताओं के सब्सिडी सेवा शुरू की थी लेकिन इसे कोराेनाकाल में बंद कर दिया गया था. वहीं सब्सिडी बंद होने के बाद से ही सिलेंडर के दामों में तेजी से बढोत्तरी हुई.

अप्रैल 2020 में घरेलू सिलेंडर 583 रु. का था जबकि कमर्शियल सिलेंडर 1040.50 रुपए का था. बता दें कि नवंबर यानि मौजूदा वक्त में घरेलू सिलेंडर की कीमत 903.50 व कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2015 रु. का है.

gas rate

590 का हो सकता हैं सिलेंडर

एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन आफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने भास्कर से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार व तेल कंपनियों की तरफ से दिये गए नए ट्रेंड के मुताबिक सब्सिडी जनवरी से फिर से शुरू हो सकती है.

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल अप्रैल में सब्सिडी बंद होने से पहले तक 145.67 रु. दी जा रही थी, तब सिलेंडर 583.33 रु. का दिया जा रहा था. जनवरी से सब्सिडी शुरू होने के बाद अनुमान हैं कि सिलेंडर 590 रुपए तक का हो सकता हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *