आर्यन के खिलाफ हैशटैग्स ट्रेंड कराने वाले अकाउंट्स का सुशांत सिंह राजपूत केस से है गहरा संबंध

अक्टूबर 2021 में नार्को’टिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को एक ड्र’ग ममाले में गिर’फ्तार किया था. एनसीबी ने मुंबई में एक क्रूज पर छ्पेमा’री के दौरान आर्यन समेत कुछ नामचीन हस्तियों को पकड़ा था. गिर’फ्तारी के 20 दिन बाद 28 अक्टूबर को आर्यन को मुंबई हाईकोर्ट से जमानत मिल पाई थी. इस बीच आर्यन हर तरफ छाए रहे. सोशल मीडिया और मीडिया पर आर्यन को लेकर खूब बह’स देखने को मिली.

इस बीच ट्वीटर पर आर्यन को लेकर खूब ट्वीट किये गए और लगभग रोजाना ही आर्यन से संबंधित कई हैशटैग्स ट्रेंड करते रहे. ट्वीटर पर रोज ट्रेंड होने वाले हैशटैग्स में ज्यादातर आर्यन से संबंधित थे.

सुशांत मामले में एक्टिव अकाउंट्स आर्यन केस में भी एक्टिव

अब एक स्टडी ने बताता गया है कि ट्वीटर पर यह ट्रेंड्स किस तरह से तैयार किये गए. यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के जोयोजीत पाल और आईआईटी हैदराबाद की ललिता कमेश्वरी ने मिलकर आर्यन खान केस और ट्विटर ट्रेंड पर स्टडी की है.

aryan and sushant

बता दें कि पाल अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन में असोसिएट प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत है. इस स्टडी के अनुसार आर्यन को लेकर ने’गेटिव कंटेंट ट्रेंड करा रहे अधिकतर ट्वीट ऐसे अकाउंट्स से हुए जो एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के मामले में जांच की पैरवी कर रहे थे.

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौ’त के बाद बड़ी तादात में ट्विटर पर जांच के लिए कैंपेन चले. स्टडी में पाया गया कि नफ’रती मैसेज में एंगेज होने वाले अकाउंट को इससे फायदा हुआ, उन्हें इसमें ज्यादा रीट्वीट्स मिले.

joyojeet pal

स्टडी के लेखकों का कहना है कि आर्यन के समर्थन में होने वाले ट्वीट की तुलना में उनके खिलाफ होने वाले पोस्ट कम थे. आर्यन को ट्विटर सेलेब्रिटी और शाहरुख खान के फैन क्लब्स से बड़े पैमाने पर समर्थन मिला. जबकि शाहरुख खान के सबसे बड़े फैन क्लब SRK Universe इस मामले को लेकर पोस्ट करने से बचता रहा.

चलाए गए काउंटर हैशटैग

स्टडी के अनुसार आर्यन के खिलाफ पहले ट्वीट्स ऐसे अकाउंट्स से हुए जिन्हें कम लोग जानते है या जो कम पॉपलुर हैं. इसके बाद बड़े पब्लिक अकाउंट इसमें एंगेज हुए उसी हैश्टैग्स के साथ और ट्रेंड बढ़ता चला गया.

shahrukh 1

लेखकों के अनुसार ट्वीटर पर हर एक हैशटैग के विरो’ध में एक हैशटैग ट्रेंड हुआ. जैसे #ncbextortionexpo’sed जब ट्रेंड में आया तो इसके बदले में #nationwithsameerwankhede ट्रेंड में आ गया.

twitter trends

शाहरुख खान, आर्यन खान और बॉलीवुड से जुड़ा कोई भी हैशटैग्स ट्रेंड हुआ तो उसके बदले में हैशटैग्स ट्रेंड किए गए. स्टडी के मुताबिक काउंटर हैशटैग को जल्दी और काफी रिस्पॉन्स देखने को मिला. कोई भी हैशटैग ट्रेंड होने के 30 मिनट के भीतर उसका काउंटर हैशटैग ट्रेंड होने लगता.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *