नतीजों से पहले एग्जिट पोल से साफ हो जाएगी तस्वीर, किसकी बनेगी सरकार, आपकी क्या राय है?

उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग आज सोमवार को सुबह से ही शुरू हो चुकी है. आज की वोटिंग के साथ ही पांच राज्यों मे चुनाव संपन्न हो जाएंगे. उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभा चुनाव हुए है जिनके चुनावी नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे. लेकिन इससे पहले भारतीय मीडिया हाउसेज Exit Poll का ऐलान करने वाले है जिससे का‍फी हद तक तस्‍वीर साफ हो जाएगी.

आज अंतिम राउंड की वोंटिग थमने के सा‍थ ही शाम से एक्‍जिट पोल के रूझान जारी किए जाएंगे और इसके साथ ही किस राज्‍य में कौन-सी पार्टी सत्‍ता में आएगी इसका अनुमान लग जाएगा.

मतदान से पहले एग्जिट पोल प्रतिबंधित

आपको बता दें कि यूपी में लास्‍ट चरण का मतदान पूर्वांचल में चल रहा है. मतदान शाम 6 बजे तक होगा. मतदान खत्‍म होते ही एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे.

assembly election 2022 exit poll

आपको बता दें कि चुनाव संपन्न होने से पहले मीडिया या कोई भी संस्‍थान किसी भी प्‍लेटफार्म पर एग्जिट पोल का प्रदर्शन नहीं कर सकती है. दरअसल ऐसा करने पर निर्वाचन आयोग ने बैन लगा रखा है.

चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से सात मार्च तक यह बैन लागू किया था जिसके मुताबिक इस दौरान प्रिंट या फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा किसी भी तरह का कोई भी एग्जिट पोल नहीं चलाया जा सकता है.

इसके साथ ही आयोग ने यह भी कहा था कि इस नियम का उलंग्‍घन करने पर काररवाई की जाएगी और उसे दो साल तक की जेल की सजा हो सकती है. इसके साथ ही नियम का पालन नहीं करने वाले पर भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा.

कैसे देख सकते हैं Exit Poll के नतीजे

Exit Poll के नातीजे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा शाम से ही प्रसारित किए जाएगें जबकि प्रिंट मीडिया कल एग्जिट पोल के नतीजे प्रकाशित कर सकता है. मीडिया चैनल पांचों चुनावी राज्य के Exit Poll जारी करेंगे.

up election exit poll

आप पांचों चुनावी राज्य के सटीक Exit Poll आजतक और इंडिया टुडे पर भी देख सकते है. Exit Poll से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट्स आपको टीवी चैनलों के आलावा उनकी बेवसाइट और YouTube चैनल, ट्विटर और फेसबुक पर भी देख सकते है.

शाम को आजतक, जी न्‍यूज, इंडिया टीवी, एनडीटीवी, एबीपी न्‍यूज, रिपब्‍लिक टीबी समेट अन्‍य चैनलों पर भी देख सकते है. बता दें कि मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा और यूपी में बीजेपी की सत्‍ता है और पंजाब में कांग्रेस की सरकार है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.