पेट्रोल डीज़ल के बाद अब TV चैनलों की कीमत आसमान पर, मध्यमवर्गीय लोगों की पहुँच से बाहर होगा टीवी देखना

देश भर में पेट्रोल-डीजल के दामों में तेजी से बढोत्तरी ने लोगों की हालात ख़राब कर रखी है, इसी बीच अब जेब पर एक और मा’र पड़ने वाली है. अब टीवी देखना भी मंहगा होने जा रहा है, दरअसल 1 दिसंबर से टीवी चैनल्स के बिल बढ़ने जा रहे है जिससे मंहगाई से परेशान आम लोगों के लिए अब टीवी देखना भी दुश्वार हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के प्रमुख ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क्स जी, स्टार, सोनी और वॉयकॉम 18 ने कई चैनल्स को अपने बुके से बाहर कर दिया है.

इसके चलते अब टीवी देखने के लिए 50% तक ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है. वहीं दाम बढ़ाने को लेकर कंपनियों का तर्क है कि वो ऐसा टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नए टैरिफ ऑर्डर के चलते करने जा रहे हैं.

क्यों बढ़ने जा रहे दाम

TRAI देश में ब्रॉडकास्टिंग और मोबाइल सर्विसेज आदि को देखने और उनके लिए नियम तय करने का काम करता है. TRAI ने मार्च 2017 में एक फैसला लिया था, जिसके तहत टीवी चैनल्स की कीमतों के लिए न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO) जारी करा गया था.

tv offers

जिसके बाद 1 जनवरी, 2020 को फिर से टैरिफ ऑर्डर जारी हुआ जिसे NTO 2.0 कहा गया. इसी की वजह से नेटवर्क अपने चैनलों के दाम बदलने जा रहे है. TRAI का कहना है कि NTO 2.0 दर्शकों को सिर्फ उन्हीं चैनलों का चयन और भुगतान करने का विकल्प देगा जिसे वो देखना चाहते हैं.

इसमें यह शर्त में रखी गई है कि बुके देखने की न्यूनतम कीमत 12 रुपये होगी. वहीं इससे पहले ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क किसी बुके में चैनल की हर महीने की वैल्यू 15 से 25 रुपये के बीच रखते थे. जिसे अब घटाकर 12 रुपए करना होगा. यहां बुके का मतलब कई चैनलों के पैक से है.

पॉपुलर चैनल्स को बुके से किया बाहर

चैनलों ने अधिक लोगों को लुभाने के लिए न्यूनतम दरों पर बुके उपलब्ध कराए लेकिन कीमत 15 रुपए से घटकर 12 रुपए होने से कंपनियों  को नुकसान होने लगा. जिसके चलते कंपनियों ने नुकसान की भरपाई के लिए जुगत बैठाई और कुछ पॉपुलर चैनल्स को बुके से बाहर कर दिया.

ऐसे में अब इन चैनल्स को दिखाने के लिए कंपनियां अलग से दाम वसूलेंगी. ऐसे में ट्राई ने जो फैसला ग्राहकों की भलाई के लिए लिया था वो उन्हीं की जेब पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. कंपनियां नई व्यवस्था 1 दिसंबर से लागू करने जा रही हैं. ऐसे में कई पॉपुलर टीवी चैनल देखने के लिए दाम बढ़ना तय माना जा रहा है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.