होली पर ग्रहों की स्थिति से पहली बार बन रहा है ये महायोग, जानें जनमानस पर क्या पड़ेगा प्रभाव, क्‍या है शुभ मुहूर्त

देश भर में रंगों के त्योहार होली का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. अब होली में कुछ ही दिन शेष रह गए है. इस साल होलिका दहन 17 मार्च को होगा जबकि रंगों का यह त्‍योहार 18 मार्च को मनाया जाएगा. होली पर ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति से शुभ योग भी बनते हैं.

वहीं इस साल की होली पर ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति की बात की जाए तो गजकेसरी, वरिष्ठ और केदार नाम के तीन राजयोग बन रहे हैं.

होली पर पहली बार बन रहा महयोग

आपको बता दें कि होली पर ग्रहों का ऐसा महासंयोग पहली बार बनने वाला है. ऐसे में यह होली और भी खास हो गई है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इन शुभ योगों में होलिका दहन करना बेहद ही शुभ रहेगा.

holi 2022

इन शुभ योगों में होलिका दहन से घर, परिवान में मान-सम्मान, सुख और समृद्धि बढ़ सकती है. होलिका दहन 17 मार्च, गुरुवार को होगा.

गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति को समर्पित होता है, इस दिन गजकेसरी योग का निर्माण गुरु ग्रह की दृष्टि संबंध चंद्रमा से होने के चलते होगा.

इसके साथ ही वरिष्ठ व केदार योग भी बनने वाले है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक होलिका दहन पर ये तीन शुभ योग बनने वाले है और यह पहली बार होने जा रहा है. ग्रहों की स्थिति से होलिका दहन पर शत्रुओं पर विजय व रोगों से मुक्ति मिलेगी.

इसके अलावा शुक्र के आधिपत्य वाल नक्षत्र पूर्वाफाल्गुनी में होलिका दहन होने वाला है. फाल्गुन मास के स्वामी शनिदेव की कृपा भी बनेगी. शुक्र व शनि के बीच मित्रता के भाव से जनमानस के जीवन पर शुभ प्रभाव पड़ेगा.

होलिका दहन 2022 के मुहूर्त

होलिका दहन 2022 के मुहूर्त 09:06 PM से 10:16 PM
अवधि – 01 घण्टा 10 मिनट्स

रंगवाली होली तिथि 2022

रंगवाली होली शुक्रवार, मार्च 18, 2022
भद्रा पूंछ – 09:06 PM से 10:16 PM
भद्रा मुख – 10:16 PM से 12:13 AM

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.