आज ही के दिन बदल गई थी भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा, इस जोड़ी ने रचा था इतिहास

नई दिल्ली: आज से 21 साल पहले यानि साल 2001 जब भारतीय क्रिकेट टीम ने आज ही के दिन उस समय की सबसे मजबूत टीम कही जाने वाली ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता के ईडन गार्डन धूल चटाई थी.

हलाकि इस मुकाबले को लेकर शायद ही किसी ने उम्मीद की होगी कि द्रविड़ और लक्ष्मण इतिहास रच देंगे। जी हाँ आज ही के दिन लक्ष्मण ने दोहरा शतक लगाने के साथ ही राहुल द्रविड़ ने 180 रनों की पारी खेल कर ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

आपको बता दें भारतीय टीम की यह जीत कोई आम जीत नहीं थी बल्कि उस जीत से भारतीय क्रिकेट की दशा और दिशा दोनों बदल गई थी। इस मैच में भारत को फोलोऑन मिला था

लक्ष्मण और द्रविड़ की जोड़ी और हरभजन सिंह की गेंदबाजी ने भारत को इस ऐतिहासिक मैच में जीत दिलाई थी। वही आज कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने इन दोनों दिग्गजों को याद करते हुए एक फोटो शेयर किया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kolkata Knight Riders (@kkriders)

जिसमें उन्होंने लिखा है कि 21 साल पहले कैसे इतिहास लिखा गया था. वैंगीपुरप्पु वेंकट साईं लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के इन दो खिलाड़ियों ने विजय-रथ पर सवार विश्व चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दी थी

जिसने भारतीय क्रिकेट को हमेशा के लिए बदलकर रख दिया था। दरअसल हाल ही में क्रिकेट से संन्यास ले चुके हरभजन सिंह ने उस मैच की पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 6 विकेट ले कर भारत को इस मैच में ऐतिहासिक जीत दिलाई थी.

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.