1 अप्रैल से टोल टैक्स हो रहा है बंद, जानिए किस राज्य में लागू होगा ये नियम

जब आप अपने निजी वाहन से कहीं जाते हैं तू घूमना पहना बहुत अच्छा लगता है लेकिन इन सबके बीच में एक बात जो सबसे खराब लगती है वह है हर हाईवे पर आपको अलग-अलग जगह टोल टैक्स देना और फिर अगर दूसरे स्टेट में जाना हो तो यह टेक्स और भी ज्यादा बढ़ जाता है लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार ने इस मामले में राहत देते हुए कुछ हाईवे पर से टोल टैक्स हटाने का फैसला किया है आइए जानते हैं वह कौन कौन से ऐसे हाईवे हैं जिन पर अब लोगों को टोल टैक्स नहीं देना होगा.

1 अप्रैल से टोल टैक्स नहीं लगेगा

हाल ही में शिवराज सिंह द्वारा एक बैठक ली गई थी और इससे कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि 17 ऐसे हाईवे होंगे जिन पर अब 1 अप्रैल 2022 से सरकार द्वारा टोल टैक्स की वसूली नहीं की जाएगी.

निजी वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना होगा

साथ ही इस बैठक में एक अहम फैसला भी लिया गया है जिसके तहत अब नर्मदा एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है और जल्दी अब इसका काम चालू किया जाएगा.

वीडियो में खबरों के अनुसार पता चला है कि हाल ही में लोक निर्माण विभाग द्वारा 280 सड़कों का निरीक्षण किया गया था यहां से टोल टैक्स वसूला जाता है और इनमें उन्होंने पाया कि इन 200 सड़कों पर 80% से भी ज्यादा वाहन कमर्शियल है और 20% वाहन निजी वाहन है जिनसे टोल टैक्स वसूला जाता था.

निजी वाहन के यात्रियों को अक्सर कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता था जिसके चलते यह बात सीएम के कानों तक पहुंची इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि निजी वाहनों को ऐसे 17 हाईवे पर टोल टैक्स मुक्त किया जाता है जो लोक निर्माण विभाग ने निरीक्षण किए थे.

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा यह रिपोर्ट सीएम शिवराज सिंह को पेश की गई थी तो ऐसे में यह सुझाव उन्हें थोड़ा पसंद आया और उन्होंने निजी वाहन के मालिकों को इससे छुटकारा दिलाने का मन बना लिया.

सीएम शिवराज सिंह ने बैठक में ही यह फैसला ले लिया गया कि वे 17 हाईवे अब केवल कमर्शियल वाहनों से ही टोल टैक्स वसूल लेंगे और निजी वाहनों को यह टोल टैक्स नहीं देना होगा.

नीचे की लिस्ट देखकर जान लीजिए इन 17 हाईवे पर 1 अप्रैल 2022 से निजी वाहन पूरी तरह से टोल टैक्स फ्री हो जाएंगे.

  1. पन्ना-अजयगढ़ हाइवे
  2. मोहनपुर-बेहट- मऊ हाइवे
  3. आष्टा-कन्नोद हाइवे
  4. महुआ-चुवाही हाइवे
  5. शाजापुर-दुपाड़ा-कानड़-पचलाना-पिलवास-नलखेड़ा हाइवे
  6. परसोना-महुआ-बरखा हाइवे
  7. कटनी-विजयराघवगढ़ बरही हाइवे
  8. हरदुआ-चकघाट हाइवे
  9. तिलवारी-चारगांव-गोटेगांव हाइवे
  10. उज्जैन-मक्सी हाइवे
  11. मुरार-चितोरा हाइवे
  12. सनावद-खरगोन हाइवे
  13. रीवा-बंकुइया-सेमरिया हाइवे
  14. डबरा-भितरवार-हरसी हाइवे
  15. खिटकिया-बीनागंज हाइवे
  16. बदनावर थांदला हाइवे
  17. नसरुल्लागंज-खातेगांव हाइवे

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.