आज तक और NDTV के Exit पोल में BJP को प्रचंड बहुमत, देखें कहाँ कैसे खेला हो गया

UP Election Exit Poll Result 2022: पांच राज्‍य उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में मतदान हो चुका है और अब सवाल यह है कि किस राज्‍य में किसकी सरकार बनने जा रही है. इस बात का सटीक और सही जबाव तो 10 मार्च को पता चलेगा जब चुनावों के नतीते घोषित किए जाएंगे लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए है जो बता रहे है कि लोगों के मन में क्या है? और इस बार जनता किसकी सरकार बनाना चाह रही है और उन्‍होंने किसे वोट किया है.

UP Election Exit Poll Result 2022
UP Election Exit Poll Result 2022

UP Election Exit Poll Result 2022 उत्तर प्रदेश

आज तक के Exit पोल में उत्तर प्रदेश में BJP को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. इनके अनुसार UP में BJP को 288 से 326 सीटें मिलने का अनुमान है.

इधर NDTV के Exit पोल में भी BJP उत्तर प्रदेश में २०० से ज़्यादा सीटों के साथ आ रही है. समाजवादी पार्टी को 150-165 सीटें मिलने का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश की बात करे तो न्यूज एक्स-सीएनएक्स (NewsX-CNX) के एग्जिट पोल में यूपी में बीजेपी सबसे बडी पार्टी बनती हुई दिख रही है. न्यूज एक्स-सीएनएक्स के अनुसार भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं.

जबकि सपा दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरेगी. सपा को 146-160 सीट मिल सकती है. जबकि कांग्रेस को 04-06 और बसपा को 14-24 सीट मिल सकती है.

पंजाब

पंजाब में इस वक्त कांग्रेस सत्‍ता में है, 20 फरवरी को पंजाब में सभी 117 सीटों पर वोटिंग हुई. पंजाब में इस बार भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, अकाली दल मैदान में थे. लेकिन जहां एग्जिट पोल के नतीजे मुकाबले को एक त‍रफा बता रहे है.

UP Election Exit Poll Result 2022 Zee News

एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक इस बार पंजाब में आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार आ रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में आप को राज्‍य में 76 से 90 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 19 से 31 सीटें और भाजपा के खाते में सिर्फ 1-4 सीटें जाती हुई दिख रही है.

उत्तराखंड

वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां अभी भाजपा सत्‍ता में है लेकिन एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा अपनी सत्‍ता खोने जा रही है.

सी वोटर के सर्वे के अनुसार राज्‍य की कुल सीट- 70 है जिसमें से कांग्रेस को 32-38, बीजेपी को 26-32,
आप को 0-2 और अन्य को 3-7 सीटें मिलने का अनुमान है.

मणिपुर

मणिपुर में इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को सहज बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी 26-31 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस को 12-17 सीटें, एनपीएफ को 2-6 सीटें, एनपीपी को 6-10 सीटें और अन्‍य को 3-6 सीटें मिलती दिख रही है.

गोवा

वहीं गोवा की बात करेंं तो इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च एग्जिट पोल जहां कांग्रेस को आसानी से बहुमत बता रहा है. कांग्रेस को 20-25 सीटें मिल सकती हैं, भाजपा को 10-14 सीटें मिलती नजर आ रही है.

टीएमसी 3-5 सीटों पर सिमटते हुए दिख रही है जबकि अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं. वहीं आप के लिए सबसे बड़ा झटका लग सकता है क्‍योंकि उनका खाता भी नहीं खुलते नहीं दिख रहा.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.