10 गुना तक घटी पुरानी गाड़ियों की कीमतें, 15 लाख की गाड़ी खरीदें सिर्फ 2 लाख में और एक करोड़ वाली 10 लाख में

आज के दौर में वाहनों की कितनी आसमान छू रही है, ऐसे में अगर आपका बजट कम है और आप नई गाड़ी नहीं ले सकते है तो आप पुरानी गाड़ी खरीदने पर भी विचार कर सकते है. अगर दिल्ली सहित एनसीआर की बात करें तो यहाँ 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल पर चलने वाली गाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया जा चूका है.

इसके बाद से ही यहां पुराने वाहनों की खरीद-फरोख्त में तेजी आई है, पुरानी कारों के डीलरों की मानें तो उनका अनुमान कहता है कि दिल्ली एनसीआर में रोज 200 पुरानी गाडि़यां बिक रही हैं.

एक करोड़ की गाड़ी 10 लाख में बिक रही

वहीं लोग 10 साल पुरानी डीजल आधारित ऐसी कारों की डिमांड ज्यादा कर रहे है जिनके साथ कभी कोई दुर्घ’टना ना हुई हो और साथ ही कम किलोमीटर चली हुई वाहनों की भी खूब मांग चल रही है.

Audi Q7 Used Car

एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद में तो रजिस्ट्रेशन अथारिटी दवारा प्रतिबंधित पुरानी कारों का दूसरे राज्यों में रजिस्ट्रेशन कराए जाने पर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) भी दिया जा रहा है.

चंडीगढ़, झारखण्ड के रांची और दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों में महंगी लग्जरी गाडि़यां सबसे ज्यादा बिक रही है. इन शहरों के पुरानी कार के डीलर दिल्ली एनसीआर से पुरानी कारों को बड़ी तादात में खरीद रहे है.

एनसीआर में पेट्रोल की 15 साल पुरानी गाडि़यों की मार्केट में कोई मांग नहीं रही, यही वजह है कि एक करोड़ की कीमत वाली कार 10 लाख रूपये में बिक रही है.

आडी क्यू-7 जो न्यू कार एक करोड़ रूपये में आती है. लेकिन 10 साल पुरानी डीलज की यह लग्जरी कार सिर्फ 10 लाख रुपये में मिल रही है. इसी तरह जैगवार के टाप माडल की न्यू कार 1.30 करोड़ रुपये में आती है, जबकि यही 10 साल पुरानी डीजल की कार 12 लाख रुपये में आसानी से मिल जाएगी.

second hand bmw car

बीएमडब्ल्यू ब्रांड की कारें एक से तीन लाख में

फरीदाबाद में पुरानी कारों के डीलर सुशील कुमार ने बताया कि इस सप्ताह में उन्होंने टॉप मॉडल की एक जैगवार कार सिर्फ 12 लाख रुपये में बेची. यह कार एक शख्स ने शौकिया तौर पर रख रखी थी, पिछले 10 साल में यह महज 45 हजार किलोमीटर ही चली थी.

कुछ ऐसा ही हाल बीएमडब्ल्यू ब्रांड की कारों का भी देखने को मिल रहा है, पांच लाख से 10 लाख कीमत की गाडि़यां पंजाब में काफी कम दाम पर बिक रही है. इन पुरानी गाडि़यां भी एक से तीन लाख रुपये की कीमत मिल रही है. इन गाड़ियों की सबसे ज्यादा मांग पंजाब, रांची और पटना में देखने को मिल रही है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.