फ़ैक्ट चेक: हेलिकॉप्टर क्रैश के वायरल हो रहे वीडियो की क्या है सच्चाई, जानिए

तमिलनाडु के कुन्नूर में भारतीय वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घ’टना’ग्रस्त हो गया है. इस हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 12 लोगों के साथ सवार थे. हेलीकॉप्टर में रक्षा सहायक और वायुसेना के पायलट समेत 14 लोग सवार थे. इस दुखद हादसे में सभी लोगों ने अपनी जा’न गवां दी है, रक्षामंत्री ने इसकी पुष्टि कर दी है.

सेना के Mi-17V5 हेलीकॉप्टर जिस इलाके में क्रैश हुआ है वो एक जंगली इलाका है. हादसे के बाद की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी सामने आए है जो दिल दहला देने वाले है.

सेना का हेलिकॉप्टर तमिलनाडू में हुआ क्रैश

एयरफोर्स ने जनरल बिपिन रावत के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि गहरे अफ़सोस से साथ बताया जा रहा है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घ’टना के दौरान जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और उसमें सवार 11 अन्य लोग अब इस दुनिया में नहीं रहे.

Gen Bipin Rawat
General Bipin Singh Rawat

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस हेलीकॉप्टर ने तमिलनाडु के सुलूर से तमिलनाडु के ही दूसरे शहर वेलिंग्टन के लिए उड़ान भरी थी. यह हादसा उस वक्त हुआ जब हेलीकॉप्टर लैंड करने की जगह से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर था.

इस दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

वहीं घट’ना के बाद से ही सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो तेजी से वायरल हो रहे है. इसी बीच एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें हेलीकॉप्टर हवा से नीचे गिरते हुए नजर आ रहा हैं.

इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बुधवार को तमिलनाडु में हुए हेलीकॉप्टर क्रैश का हैं. ट्वीटर पर Sir Don Bradman नाम से बने एक अकाउंट ने शेयर करते हुए लिखा है कि तमिलनाडु वीडियो में बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश.

इसके साथ ही #bipinrawat #IndianArmy #HelicopterCrash #TamilNadu #IndianAirForce जैसे हैजटैग भी इस्तेमाल किये गए है. ट्वीटर पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा हैं. इसे वीडियो को कई बड़े अकाउंट रिट्वीट और शेयर करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

क्या हैं वीडियो का सच?

कई लोग इस वीडियो को शेयर की गई पोस्ट्स पर कमेन्ट करके इसे फेक बता रहे है. असल में यह वीडियो फेक ही है जो एक साल पुराना है. इस वीडियो को 11 फरवरी 2020 को The Telegrhaph के YouTube चैनल पर पोस्ट किया गया था.

इसके अनुसार यह वीडियो सीरिया वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर क्रैश का है जिसे पूर्वी इदलिब में नायरब के इलाके में विद्रो’हि’यों द्वारा हवा में मा’र करने वाली मिसाइलों का इस्तेमाल करके गिरा दिया गया था.

इस हादसे में हेलीकॉप्टर में सवार दो लोगों और सात स्थानीय नागरिकों की मौ’त हो गई थी. इस वीडियो को तमिलनाडु में क्रैश हुए भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर बता कर वायरल किया जा रहा है जो पूरी तरह से भ्रामक और झूठ हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.