आज भारत की बढ़ती ताकत की वजह से ही हम यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकाल पा रहे है- पीएम मोदी

उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव चल रहे है, सत्‍ताधारी भाजपा से लेकर सभी विपक्षी पार्टियां चुनावों में जीत हासिल करने के लिए अपना पुरा जाेर लगा रही है. यूपी का चुनाव अपने अंतिम दौर में पहुंचने वाला है. इस बीच दुनिया में आशंति का माहौल बन गया है. यूक्रेन और रूस के जारी संघर्ष के बीच कई भारतीय नागरिक यु’द्धग्रहत यूक्रेन में फंसे हुए है. जिनका जिक्र यूपी चुनाव में भी देखने को मिल रहा है.

एक प्रचार रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत की बढ़ती ताकत के चलते ही आज हम यूक्रेन में फंसे अपने छात्रों को सुरक्षित बाहार निकालने में सक्षम हो सके है.

भारत की बढ़ती ताकत का सबूत

पीएम ने यह बयान सोनभद्र में एक रैली को संबोधित करते वक्‍त दिया. उन्‍होंने कहा कि भारत यूक्रेन से अपने नागरिकों को वापस लाने में कोई भी कमी नहीं छोड़ रहा है.

modi sonbhadra

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पीएम ने सोनभद्र में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की बढ़ती ताकत से ही हम यूक्रेन से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकाल पा रहे हैं.

इस दौरान पीएम ने विपक्ष खाासकर कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा. उन्‍होंने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कुछ लोग सशस्‍त्र बलों के शौर्य और मेक इन इंडिया पर शक करते है, उस पर सवाल उठाते हैं.

उन्‍होंने कहा कि यह लोग देश को कभी भी मजबूत नहीं बना सकते है. आपको बता दें कि यूक्रेन में बडी संख्‍या में भारतीय छात्र फंसे हुए है.

पीएम मोदी ने हाल ही में भारतीय छात्रों को सुरक्षित वापस देश लाने के लिए अपने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कई बैठकें की हैं.

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि भारत ने यु’द्ध ग्रस्‍त यूक्रेन से अपने 1377 नागरिकों को पिछले 24 घंटों में सुरक्षित निकाला है.

यूक्रेन से छात्रों को सुरक्षित निकाल रही सरकार

आपको बता दें कि यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए सरकार के प्रयास अब गति पकड़ने लगे है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक संक’टग्रस्‍त यूक्रेन के पड़ोसी देशों के लिए भारत द्वारा 31 निकासी उड़ानें संचालित की जाएंगी.

student up

इस देश में फंसे 6300 से ज्‍यादा लोगों का वापस देश लाया जाएगा. इसके लिए सरकार ऑपरेशन गंगा नाम से ऑपरेशन संचालित किया जा रहा है.

इसके तहत एयर इंडिया, इंडिगो, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस, स्‍पाइस जेट और इंडियन एयर फोर्स द्वारा यह उड़ानें संचालित की जा रही है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने हाल ही में अपने चार मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.