UP में BJP की ऐतिहासिक जीत, जानिए क्या-क्या फ्री देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश: सूबे में हुए विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज घोषित किए जा रहे और अब तक काफी हद तक तस्‍वीर भी साफ हो गई है. उत्‍तर प्रदेश में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी सरकार बनने जा रही है. भाजपा अब तक मजबूत बढ़त बना चुकी है.  इसके साथ ही यूपी में एक बार फिर योगी अदित्‍यनाथ मुख्‍यमंत्री बनने जा रहे है. बीजेपी के लिए सूबे में नई चुनौतियां और नए वादे पूरे करने की चुनौती है.

Yogi Adityanath is back

भाजपा ने पहले चरण के मतदान से ठीक पहले बीजेपी और सपा ने अपने-अपने घोषणा पत्र जारी किए और जनता से कई लोकलुभावन वादे किए. दोनों ही पार्टियों ने कई मुफ्त सौगात का वादा भी किया. जिन्‍हें पुरा करने का दवाब अब भाजपा पर रहेगा.

भाजपा ने किए ये वादे

तो चलिए आपको याद दिलाते हैं कि भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में जनता से कौन-कौन से बड़े वादे किए है. जिन्हें अब भारतीय जनता पार्टी को पूरा करना होगा.

किसानों को मुफ्त में बिजली

बीजेपी ने सूबे के सभी किसानों को 5 साल तक सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही बीजेपी ने सरकार बनने पर 14 दिन के भीतर गन्ना भुगतान कराने का वादा किया साथ ही देरी पर ब्याज की बात भी कही.

पेंशन में बढ़ोत्‍तरी

बीजेपी ने विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन जाेे अभी 1000 रुपए प्रति माह को बढ़ाकर प्रतिमाह 1500 रुपए करने का वादा किया है.

up sankalp patr

गरीब बेटियों को शादी के लिए हेल्‍प

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए करने और मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना के तहत 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता गरीब परिवार की बेटियों को विवाह के लिए दी जाएगी.

मुफ्त सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली के मौके पर 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगेे.

मुफ्त यात्रा

ऐसी महिलाओं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उन्‍हें सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी.

मुफ्त स्कूटी

बीजेपी ने कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त स्कूटी रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत देने का वादा किया है.

रोजगार की व्यवस्था

बीजेपी ने 5 सालों में 3 करोड़ से ज्‍यादा रोजगार देने की बात कही, अगले पांच साल में हर परिवार में कम से कम एक रोजगार और स्वरोजगार का मौका प्रदान किया जाएगा.

मुफ्त कोचिंग

अभ्युदय योजना के तहत कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले इच्छुक युवाओं को मुफ्त कोचिंग की प्रदान की जाएगी.

स्मार्टफोन और टैबलेट

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंर्तगत 2 करोड़ टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने का वादा भाजपा ने किया है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.