उत्तर प्रदेश में किसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान, जानिए क्या कहता है यह नया सर्वे

उत्तर प्रदेश: राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के चलते राजनीतिक गरमाई हुई है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी सत्ता में वापसी के लिए पूरा जोर लगा रही है तो वहीं विपक्षी पार्टियां समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस बीजेपी को सत्ता से बाहर करने पर बड़ी जीत दर्ज करने के दावे करती हुई चुनावी मैदान में उतर चुकी है. सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा भर रही है लेकिन जनता के मन का हाल क्या है यह सिर्फ जनता ही बता सकती है.

इसी कड़ी में जनता से उसकी राय जानने के लिए एक सर्वे कराया है जहाँ लोगों से कई सवाल किये गए जैसे उनकी सीएम पद के तौर पर पहली पसंद कौन हैं? किस पार्टी को कितनी सीट मिलने का अनुमान हैं? तो चलिए जानते हैं यूपी चुनाव पर जनता के रुझानों का सर्वे क्या कहता है.

कौन बनेगी सबसे बड़ी पार्टी? किसे मिलेंगी कितनी सीटें

इंडिया टीवी-ग्राउंड जीरो रिसर्च टीम ने अपने सर्वे के आंकड़े सामने रखे है. यूपी में सत्तापक्ष या विपक्ष किसका पलड़ा भारी होने के आसार है? यूपी में किसकी स्थिति मजबूत है? ऐसे सभी सवालों के जबाव इस सर्वे में सामने आए है.

up chunav

ताजा सर्वे के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी सत्ता के लिए सबसे प्रबल दावेदार है, यानि बीजेपी के सत्ता में वापसी की काफी संभावनाएं है. लेकिन यहां बीजेपी को समाजवादी पार्टी गठबंधन लगातार कड़ी टक्कर देता हुए नजर आ रहा है.

टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे के आंकड़े 28 जनवरी को जारी किये गए, जिसके मुताबिक भाजपा+ को 213-231 सीट मिलने की संभवनाएं है. वहीं सपा+ को 147-158 सीटें मिल सकती है जबकि बसपा को 10-16 और कांग्रेस को 9-15 सीटें मिल सकती हैं.

वहीं जी न्यूज द्वारा 10 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 के बीच किये गए सर्वे के आंकड़े बताते है कि बीजेपी को 245 से 267 सीटें मिल सकती है.

जबकि समाजवादी पार्टी 125 से 148 सीटों के साथ सबसे बड़ा विपक्षी दल बन सकता है. इस सर्वे में बसपा को 5 से 9 सीटें जबकि कांग्रेस को सिर्फ 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया है.

वहीं सीएम के लिए लोगों की पहली पसंद की बात की जाए तो आंकड़ों के मुताबिक वह नाम योगी आदित्यनाथ का है. सर्वे में 38 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए मौजूदा बीजेपी सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम का समर्थन किया.

वहीं सर्वे में शामिल 31 फीसदी लोगों ने अखिलेश यादव को सीएम के तौर पर अपनी पसंद बताया. जबकि मायावती को 13 फीसदी लोगों ने और प्रियंका गांधी को 6 फीसदी लोगों ने सीएम के चेहरे के तौर पर अपनी पसंद बताया.

akhilesh yogi and mayawati

किसे मिल सकता है सबसे बड़ा वोट शेयर?

आंकड़ों बताते है कि यूपी में बीजेपी गठबंधन को सबसे ज्यादा वोट शेयर हासिल हो सकता है. बीजेपी को 42 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

सर्वे के हिसाब से सपा गठबंधन को 37 फीसदी और बसपा को 13 फीसदी जबकि कांग्रेस को सिर्फ 4 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावनाएं है.

यह ध्यान में रहे कि इन सर्वों के आंकड़ों को महज संकेत के तौर पर देखा जाता चाहिए. जरुरी नहीं है कि इन संकेतों के अनुरूप ही चुनावी नतीजें देखने को मिले. सर्वे और रुझान अक्सर सही तो अक्सर गलत भी साबित होते रहे हैं. यह सर्वे यूपी की सियासी झलक मात्र है जो सीमित लोगों के रुझान पर तैयार किया गए हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.