यूपी में लहराएगा किसका परचम, जानिए 5 एजेंसियों के एग्जिट पोल्‍स का पोल क्‍या कहता है? किसकी बन रही है सरकार

पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है, जिसके नतीते 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे. जिन पांच राज्‍यों में चुनाव हुआ है वो है उत्तरप्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर है. विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले Exit polls के नतीजे आ गए है. सोमवार की शाम को विभिन्न सर्वे एजेंसियों ने चुनावों पर अपने अनुमान जारी किए. हम बात करेंगे यूपी चुनाव के एग्जिट पोल की.

यूपी को लेकर ज्‍यादातर एग्जिट पोल बीजेपी को सत्‍ता मिलने का इशारा कर रहे है लेकिन कुछ एग्जिट पोल में भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिल रही है.

यूपी पर क्‍या कहते है पांच अलग-अलग सर्वे

वहीं पंजाब की बात करे तो यहां बड़ा उलटफेेर होता दिख रहा है. इस पोस्‍ट में हम आपको यूपी चुनाव को लेकर सभी एग्जिट पोल के अनुमानों के बारे में बताने जा रहे है.

up election 2020 polls

चुनावों पर सर्वे कर एग्जिट पोल जारी करने वाली पांच सबसे बड़ी एजेंसियों के एग्जिट पोल के बारे में हम बात करने जा रहे है.

सबसे पहले जानते है सी वोटर के एग्जिट पोल के बारे में. सी वोटर के मुताबिक बीजेपी सत्‍ता में पूर्ण बहुमत के साथ वापसी करने जा रही है. भाजपा को 228-244 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि सपाा को 132-148 सीटें, कांग्रेस 4-8 और अन्य को 2-6 से सीटें मिल सकती है.

इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया का सर्वे भी बीजेपी को प्रचंड बहुमत बता रहा है, भाजपा को 288-326 सीटें मिलने का अनुमान है यानि सर्वे के अनुसार भाजपा 300 का आंकड़ा पार करने वाली है.

जबकि सपा 71-101 पर सिमटती दिख रही है. वहीं बसपा को 3-9 सीटें और कांग्रेस को 1-3 सीटें मिलती नजर आ रही है.

टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में भी बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. टुडेज चाणक्य के अनुमान में भाजपा 300 के करीब नजर आ रही है, पार्टी को 294 सीटें मिल सकती है.

up election 2020 poll of polls

जबकि सपा दूसरे नंबर की पार्टी बनते हुए 105 सीटें हासिल कर सकती है. वहीं पोल में बसपा को 2 सीटें, कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट और अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.

वहीं सर्वे एजेंसी वीटो के अनुसार भाजपा 225 सीटें हासिल करके सत्‍ता में काबिज होगी और सपा को 151 सीटें, बसपा को 14, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रही है.

क्‍या कहता है एग्जिट पोल्‍स का पोल

जन की बात के अनुसार बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने जा रहा है, बीजेपी 222 से 260 सीटें हासिल करके सत्‍ता में वापसी कर सकती है. वहीं सपा को 135-165 सीटें, कांग्रेस को 1-3 सीटें, बसपा को 4-9 सीटें और अन्य के खाते में 3-4 सीटें जाती नजर आ रही है.

जैसा की साफ नजर आ रहा है कि पांच प्रमुख सर्वे एजेंसियां भाजपा को बहुमत की बात कर रही है. वहीं इन पांचों पोल्‍स का पोल निकाला जाए तो बीजेपी को 260 सीटें, सपा को 126 सीटें, बसपा को 09 सीटें, कांग्रेस को 04 और अन्‍य को 04 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.