भगवंत मान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए आज का दिन ही क्‍योंं चुना, जानिए 30 साल पुराना राज

आम आदमी पार्टी के भगवंत मान सिंह ने शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़कलां में बुधवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. 48 वर्षीय भगवंत मान के लिए 16 नंबर हमेशा लकी रहा है. इसलिए ही भगवंत मान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए भी 16 तारीख को ही चुना.

भगवंत मान के लिए 16 नंबर आज से नहीं, बल्कि 30 साल से लकी रहा है और उनकी जिंदगी से जुड़ा रहा है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में कुछ रोचक तथ्य.

Bhagwant Mann take oath

16 मई 1992

भगवंत मान की जिंदगी असल मायने में 16 मई 1992 को ही पटरी पर आई थी. इस दिन उनका पहला एलबम आया था. ‘गोभी दिए, कचिए वपरने’ नाम से उनका पहला एलबम आया था. इसमें मान ने अपने व्यंग्य से राजनीतिक भ्रष्टाचार पर तंज कसा था.

16 तारीख को 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए सांसद

बात 2014 की है, तारिख थी 16 मई 2014, देश में हुए आम चुनावों में सबको हैरान करते हुए आम आदमी पार्टी के टिकट से भगवंत मान सिंह ने पंजाब के संगरूर से चुनाव जीते. 16 मई को भगवंत मान 16वीं लोकसभा के लिए आप के सांसद चुने गए. इस लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को पंजाब में चार सीटों पर जीत दर्ज की थी.

16 मार्च 2022

पंजाब के 26वें मुख्यमंत्री के तौर पर 16 मार्च 2022 को मान ने शपथ ली है. 49 साल के मान सूबे के दूसरे सबसे युवा सीएम बने हैं. पंजाब के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड प्रकाश सिंह बादल के नाम पर दर्ज है, बादल जब पहली बार सीएम बने थे तब वह 42 साल के थेे.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.