PM मोदी के बॉडीगार्ड क्यों पहने रहते हैं हर वक़्त काला चश्मा, जानिए इसके पीछे के बड़े कारण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हमेशा साए की तरह रहने वाले उनके बॉडीगार्ड को तो आपने देखा ही होगा. पीएम मोदी जहां भी जाते है, उनके बॉडीगार्ड भी उनके साथ चलते हुए नजर आते है. पीएम मोदी के बॉडीगार्ड में आपने एक बात कॉमन जरूर देखी होगी कि यह सभी हमेशा काला चश्मा पहने हुए रहते है. दरअसल सिर्फ मोदी ही नहीं बल्कि सभी वीआईपी के बॉडीगार्ड्स काले चश्मा पहन के रखते हैं.

चाहे धूप हो या छांव बॉडीगार्ड अपने चशमे को कभी नहीं उतरते है. बॉडीगार्ड के लिए काले धूप की चश्मेे पहनना कोई स्टाइल नहीं है बल्कि इसके पीछे कई कारण छिपे हुए है. तो चलिए जानते है कि आखिर क्‍यों वीआईपी लोगों के बॉडीगार्ड्स काला चश्मा पहन के रखते हैं.

बॉडीगार्ड क्यों पहनते हैं काला चश्मा

वीआईपी लोगों के बॉडीगार्ड्स के काले चश्‍मे पहनने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वह सभी पर नजर रखते है. ऐसे में यह जरूरी है कि किसी को यह पता न चले कि वह उसकी तरफ देख रहे है. इसलिए बॉडीगार्ड्स काला चश्‍मा पहन सब पर अपनी नजर रखते हैं.

pm modi bodyguard

बॉडीगार्ड्स के काला चश्‍मा पहनने के पीछे एक वजह यह भी है कि यह काला चश्मा उनकी आंखें को धूप आंधी तूफान और तेज हवाओं से बचाता है, ऐसे में वह इन स्‍थितियों में भी चौकांना रह कर वीआईपी लोगों की सुरक्षा कर पाते है.

बॉडीगार्ड जब वीआईपी लोगों के साथ बाहार होते है तो उनका काम होता है उनके मालिक को किसी प्रकार की परेशानी ना हो. इस बीच अगर कोई हाद’सा या दुर्घ’टना, ब’मबारी, गो’लाबारी होती है.

तो एक बार के लिए आंखें बंद हो जाती हैं. ऐसे में बॉडीगार्ड अपनी आंखों को खुला रखने के लिए धूप के चश्मे पहनते हैं जो ऐसे हालातों में भी आंखें खुली रखता है.

सं’दिग्ध व्यक्ति पर रखते है पैनी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे वीआईपी की सुरक्षा में कई पंक्‍ति होती है. बॉडीगार्ड्स को सुरक्षा करने और सं’दिग्ध व्यक्ति की पहचान करने के लिए कई तरह की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है.

bodyguard black

जब बॉडीगार्ड सुरक्षा में तैनात होते है तो वह बॉडी लैंग्वेज को देखकर संदिग्ध व्यक्ति का पता लगा लेते है. वह यह अंदाजा लगाते है कि यह व्यक्ति कुछ गैर कानूनी हरकत कर सकता है.

ऐसे व्‍यक्ति जो शक के दायरे में होते है उन पर बॉडीगार्ड पैनी नजर रखते है. ऐसे में यह जरूरी होता है कि सं’दिग्ध व्यक्ति को यह पता न चल सके कि उस पर नजर रखी जा रही है. इसलिए बॉडीगार्ड काला चश्मा हर वक्‍त पहने रहते है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.