9/11 अमेरिका का वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, जहां अलकायदा ने टकराया था प्लेन, देखिए अब क्या है वहां

अमेरिका स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर अलकायदा ने धा’वा करके पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. यह अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी दहशतग’र्दी की घट’ना थी. इस हम’ले के दौरान कम से कम 3000 हजार लोग इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे जबकि सैकड़ों की तादात में लोग घाय’ल हो गए थे. यह घट’ना दो दशक पहले 11 सितंबर 2001 की सुबह हुई.

अल-कायदा के 19 लड़ा’कों ने चार प्लेनों को कैलिफोर्निया जा रहे थे, उन्हें हाईजैक कर लिया था. इसका उद्देश्य कुछ सबसे नमी अमेरिकी इमारतों को निशाना बनाना था. यह लोग पूरी प्लान और तैयारी के साथ आए थे.

अब ऐसे हाल में है निशाना बनाई गई इमारतें

चारों प्लेन हाईजैक करने के बाद, दो न्यूयॉर्क की तरफ निकल पड़े. जबकि एक प्लेन का रुख राजधानी वाशिंगटन डीसी की तरफ किया गया और चौथा प्लेन पेन्सिलवेनिया की ओर बढ़ने लगा.

World Trade Center

कुछ ही वक्त बाद वो लोग अपने मकसद में कामयाबी हुए. दो विमानों को न्यूयॉर्क की वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टावरों में जाकर ट’करा दिया गया. जबकि एक अन्य प्लेन राजधानी के पेंटागन बिल्डिंग से टक;राया और चौथा प्लेन पेन्सिलवेनिया के एक खेत में क्रैश हुआ.

इस घट’ना को बीस साल बीत चुके है और अब इन जगहों का नक्शा भी पूरी तरह से बदल चूका है. हर साल यहां पर 9/11 को सैकड़ों की तादात में लोग पहुंचते है और इस घटना में दुनिया को अलविदा कहने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर

कभी दुनिया टॉप ऊंची इमारतों में शामिल रही 110 मंजिला वर्ल्ड ट्रेड सेंटर टावर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया था. प्लेन के टकराने के बाद टावर ने आग पकड़ ली और दो घंटे के अंदर ही पूरी बिल्डिंग मलबे में बदल गई. जिसके बाद इसके पुनर्निर्माण की घोषणा की गई.

911memorial

बाद में यहां एक स्मारक, संग्रहालय और साथ ही पांच गगनचुंबी इमारते बनाने की योजना तैयार की गई. इस स्मारक में इस घट’ना के दौरान मा’रे  गए सभी लोगों के नाम लिखे हुए है. वहीं भूमिगत संग्रहालय में चालीस हजार फोटो और 14,000 कलाकृतियां मौजूद हैं.

पेंटागन

pentagan

अमेरिका के उत्तरी वर्जीनिया में स्थित पेंटागन जिस से दूसरा प्लेन टकराया था वो रक्षा विभाग है. घट’ना में जा’न गवांने वाले 184 लोगों के सम्मान में पेंटागन मेमोरियल बनाया गया है. जहां एक स्मारक पार्क भी है जिसमें कैंटिलीवर बेंच है. यहां हर बेंच पर अलग-अलग मृ’त’कों के नाम लिखवाए गए है.

पेन्सिलवेनिया

pennsylvania

पेन्सिलवेनिया में चौथा हाईजैक हुआ प्लेन क्रैश किया गया था. इसमें 40 लोगों ने अपनी जिंदगी खो दी थी. यहां भी एक स्मारक स्थल बनाया गया है. यहां पर हाईजैक की पूरी कहानी बयां करती एक प्रदर्शनी है. जो बताई है कि कैसे प्लेन हाईजैक किया गया और फिर किस तरह इसे क्रैश किया गया.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *