योगी सरकार की तुलना राक्ष’स से करना पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी को पड़ा भारी, योगी सरकार ने…

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी को योगी सरकार के खिलाफ एक बयान देना मंहगा पड़ता नजर आ रहा है. सूबे के रामपुर जिले में पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के खिलाफ सूबे सरकार के वि’रोध कथित आप’त्तिजनक और अपमा’नजनक बयान देने के लिए राजद्रो’ह और धर्म के आधार पर दो ग्रुपों में दुश्म’नी को बढ़ावा देने का प्रयास करने के आ’रोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

इस मामले में पुलिस ने जानकारी साक्षा की है. एक  वरिष्ठ पुलिस अधिकार के अनुसार कुरैशी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 ए (धर्म, जाति, आदि के बेस पर दो समूहों के बीच टक’राव या दुश्म’नी पैदा करना), राष्ट्रीय एकता को प्रभावित करने वाला भाषण देने के लिए 153बी भी लगाई गई है.

पूर्व राज्यपाल के खिलाफ दर्ज हुई प्राथमिकी

इसके आलावा कुरैशी के खिलाफ 124ए (राजद्रोह), और 505 1 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है. रविवार को रामपुर के सिविल लाइंस थाने में बीजेपी नेता आकाश कुमार सक्सेना ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी.

up Aziz Qureshi

सक्सेना का आरोप है कि अजीज कुरैशी सपा नेता आजम खान के घर पहुंचे थे और उनकी पत्नी तज़ीन फातमा से मिलने के बाद सरकार के खिलाफ आप’त्तिजन’क और अपमा’नजनक बयान दिया. उन्होंने योगी आदित्यनाथ सरकार की तुलना राक्ष’स, शैता’न और खू’न पीने वाले दरि’न्दे (राक्ष’स) से की है.

सक्सेना ने अपनी शिकायत में कहा है कि अपने बयान में कुरैशी ने आजम खान के खिलाफ हुई कार्रवाई को इंसान और शैता’न के बीच की जं’ग करार दिया. उनकी यह टिप्पणी दो समुदायों के बीच अशां’ति और तना’व पैदा कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी नेता ने पुलिस को विभिन्न चैनलों में प्रसारित कुरैशी के बयान की रिकार्डिंग वाली पेन ड्राइव भी दी है.

आपको बता दें कि 81 वर्षीय कुरैशी कांग्रेस के एक वरिष्ठ सदस्य थे. कुरैशी ने 2014-15 के दौरान मिजोरम के राज्यपाल के तौर पर कार्य किया था. इस दौरान कुछ वक्त के लिए उनके पास उत्तर प्रदेश का प्रभार भी था.

वहीं इस मामले को लेकर पुलिस ने कहा है कि बीजेपी नेता आकाश कुमार सक्सेना की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. मामले के सभी पहलुओं की बारीकी से जांच की जा रही हैं. शुरूआती जांच होने के बाद कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *